kya jinno mein bhi rasool aaye?

kya jinno mein bhi rasool aaye?


क्या जिन्नों में भी रसूल आए हैं?


يَٰمَعْشَرَ ٱلْجِنِّ وَٱلْنسِ أَلَمْ يَأْتِكُمْ رُسُلٌ مِّنكُمْ يَقُصُّونَ عَلَيْكُمْ ءَايَٰتِى وَيُنذِرُونَكُمْ لِقَآءَ يَوْمِكُمْ هَٰذَا ۚ قَالُوا۟ شَهِدْنَا عَلَىٰٓ أَنفُسِنَا ۖ وَغَرَّتْهُمُ ٱلْحَيَوٰةُ ٱلدُّنْيَا وَشَهِدُوا۟ عَلَىٰٓ أَنفُسِهِمْ أَنَّهُمْ كَانُوا۟ كَٰفِرِينَ

"ऐ जिन्नतो और इंसानों की जमाअत क्या तुम्हारे पास तुम में से ही पैगंबर नहीं आए थे, जो तुम से मेरे एहकाम बयान करते और तुम को इस / उस आज के दिन की खबर देते? वो सब अर्ज़ करेंगे के हम अपने ऊपर इकरार करते हैं और इन / उन को दुनियावी जिंदगी ने भूल में डाले रखा और यह लोग इकरार करने वाले होंगे के वो काफिर थे।" 
[सूरह अनाम, आयत - 130]

इस आयत में अल्लाह ताला फरमाया है ऐ जिन्न और इंसान की जमाअत क्या तुम्हारे पास तुम्ही में से पैगंबर नहीं आए थे तो जो हमारे एहकाम तुम्हे बयान करते। 

हमे ये तो पता है की इंसानों में से ही अल्लाह ने पैगंबर भेजा लेकिन इस आयत में अल्लाह ने जिन्नो को भी कहा की हमने उन्ही में से पैगंबर भेजा यानी जिन्नो का जिन्न में से इंसानों के इंसानी पैगंबर इस आयत के लिहाज़ से यही पता चल रहा है लेकिन ये बात कतन दुरुस्त नहीं हैं क्योंकि सलफ आइम्मा का यही मौकफ है की नबी जो आए हैं वो इंसान में से ही आए हैं जिन्नो के लिए भी इंसान ही नबी रहे हैं जिन्नो में कोई रसूल नहीं आए। 

लेकिन अब इस आयत में तो अल्लाह ने कहा की जिन्नो और इंसान की जमाअत हमने तुम्हारे पास तुम्ही में से पैगंबर भेजा पता चल रहा है की जिन्नो में भी रसूल आया?


पहला जवाब:

रसूल जिन्न को जो खिताब हुआ वो ये है, वो जिन्न इंसानी रसूलो से पैगंबर सुनते और अपनी कौम को पैगंबर सुनाते, यही आगे अल्लाह ने फरमाया की तुम्ही में  से रसूल आते जो मेरे एहकाम तुम्हे सुनाते चूंकि रसूल का माना पहुंचाना होता है हो सकता है इंसानी रसूल से जिन्न आयते सुनकर अपनी कौम को ये पैग़ाम पहुंचाते थे और उनको अल्लाह के हुज़ूर हाजिर होने से आगाह करते।


दूसरा जवाब:

चूंकि अल्लाह ने इस आयत में यहां इंसान के साथ जिन्नो में भी रसूल शुमार कर लिया ऐसा मालूम होता है जैसे की आयत में जिन्न और इंसान के लिए अलग अलग रसूल आए हैं लेकिन ऐसा नहीं जैसा अल्लाह सूरह रहमान में फरमाया है,

"उस ने दो दरिया जारी कर दिए जो एक दूसरे से मिल जाते हैं। उन दोनो में एक आड़ है के उस से बड़ नहीं सकते। बस (ऐ इंसानो और जिन्नो) तुम अपने रब की किस किस नेमत को झुटलाओगे। उन दोनो में मोती से और मूंगे बरामद होते हैं। 
[सूरह रहमान 19 - 22]

अब अल्लाह ताला ने इस आयत में मोती मरजाम को कहा है की दोनो दरिया में मोती बरामद होते हैं। हालांकि हम जानते है ये मोती सिर्फ खारे पानी में बरामद होते मीठे पानी में नहीं होते। लेकिन इन आयतो में दोनो किस्म के दरिया में से मोतियो का निकलना पाया जाता है के इनकी जिन्स में से मुराद यही है।  

इसी तरह सूरह आनाम - 130 , की आयत से मुराद जिन्नो इंसानो की जिन्स में से है ना के इन दोनो में से हर एक से, और रसूलो की सिर्फ इंसान ही होने की दलील आयत मुलाहिजा हो,

إِنَّآ أَوْحَيْنَآ إِلَيْكَ كَمَآ أَوْحَيْنَآ إِلَىٰ نُوحٍ وَٱلنَّبِيِّۦنَ مِنۢ بَعْدِهِۦ ۚ وَأَوْحَيْنَآ إِلَىٰٓ إِبْرَٰهِيمَ وَإِسْمَٰعِيلَ وَإِسْحَٰقَ وَيَعْقُوبَ وَٱلْأَسْبَاطِ وَعِيسَىٰ وَأَيُّوبَ وَيُونُسَ وَهَٰرُونَ وَسُلَيْمَٰنَ ۚ وَءَاتَيْنَا دَاوُۥدَ زَبُورًا

"यक़ीनन हम ने आप की तरफ इसी/उसी तरह वही की है जैसे के नूह (अलैहिस्सलाम) और इन उन के बाद वाले नबियों की तरफ की , और हम ने वही की इब्राहीम और इस्माइल (अलैहिस्सलाम) और याकूब (अलैहिस्सलाम) और इन/उन की औलाद पर और ईसा (अलैहिस्सलाम) और अय्यूब (अलैहिस्सलाम) और युनुस (अलैहिस्सलाम) और हारून (अलैहिस्सलाम) और सुलेमान (अलैहिस्सलाम) की तरफ और हम ने दाऊद (अलैहिस्सलाम) को ज़बूर अता फरमाई।" 
[सूरह निसा - 163]

26. وَلَقَدْ أَرْسَلْنَا نُوحًا وَإِبْرَٰهِيمَ وَجَعَلْنَا فِى ذُرِّيَّتِهِمَا ٱلنُّبُوَّةَ وَٱلْكِتَٰبَ ۖ فَمِنْهُم مُّهْتَدٍ ۖ وَكَثِيرٌ مِّنْهُمْ فَٰسِقُونَ

"बेशक हम ने नूह ( अलैहिस्सलाम ) को और इब्राहीम ( अलैहिस्सलाम ) को ( पैगंबर बना कर ) भेजा और हम ने इन दोनो की औलाद में पैगंबरी और किताब जारी रखी तो उन में से कुछ तो राह याफता हुवे और उन में से अक्सर बोहोत ना फरमान रहे।" 
[सूरह हदीद - 26]

बस साबित होता है की खलीलुल्लाह इब्राहीम (अलैहिस्सलाम) के बाद नबूवत के इन्हिसार आप ही की औलाद में से हुआ और ये भी जाहिर है की इस अनोखी बात का कायिल एक भी नहीं के आप से पहले नबी होते थे और इनमे से पहले नबुवत छीन ली गई और आयत इस से भी साफ है फरमान है की, 

وَمَآ أَرْسَلْنَا قَبْلَكَ مِنَ ٱلْمُرْسَلِينَ إِلَّآ إِنَّهُمْ لَيَأْكُلُونَ ٱلطَّعَامَ وَيَمْشُونَ فِى ٱلْأَسْوَاقِ ۗ وَجَعَلْنَا بَعْضَكُمْ لِبَعْضٍ فِتْنَةً أَتَصْبِرُونَ ۗ وَكَانَ رَبُّكَ بَصِيرًا

"हम ने आप से पहले जितने रसूल भेजे सब के सब खाना भी खाते थे और बाजारों में भी चलते फिरते थे और हम ने तुम से हर एक को दूसरे की आजमाइश का ज़रिया बना दिया । क्या तुम सब्र करोगे ? तेरा रब सब कुछ देखने वाला है।" 
[सूरह फुरकान - 20]

और आयत में है और इसने ये मसला बिल्कुल साफ कर दिया है अल्लाह फरमाया है, 

وَمَآ أَرْسَلْنَا مِن قَبْلِكَ إِلَّا رِجَالًا نُّوحِىٓ إِلَيْهِم مِّنْ أَهْلِ ٱلْقُرَىٰٓ ۗ أَفَلَمْ يَسِيرُوا۟ فِى ٱلْأَرْضِ فَيَنظُرُوا۟ كَيْفَ كَانَ عَٰقِبَةُ ٱلَّذِينَ مِن قَبْلِهِمْ ۗ وَلَدَارُ ٱلْءَاخِرَةِ خَيْرٌ لِّلَّذِينَ ٱتَّقَوْا۟ ۗ أَفَلَا تَعْقِلُونَ

"आप से पहले हम ने बस्ती वालो में जितने रसूल भेजे हैं सब मर्द ही थे जिनकी तरफ हम वही नाजिल फरमाते गए। क्या जमीन में चल फिर कर इन्होंने / उन्होंने देखा नही के इन / उन से पहले के लोगों का कैसा कुछ अंजाम हुआ? यकीनन आखिरत का घर परहेजगारो के लिए बोहोत ही बेहतर है , क्या फिर भी तुम नही समझते।"
[सूरह यूसुफ - 109]


यानी तुझसे पहले हमने मर्दों को ही भेजा है जो शहरो के ही थे जिनकी तरफ हमने अपनी वही नाज़िल फरमाई थी चुनाँचे जिन्नात का भी कौल कुरान में मौजूद है। 

मुलाहिज़ा फरमाये -

وَإِذْ صَرَفْنَآ إِلَيْكَ نَفَرًا مِّنَ ٱلْجِنِّ يَسْتَمِعُونَ ٱلْقُرْءَانَ فَلَمَّا حَضَرُوهُ قَالُوٓا۟ أَنصِتُوا۟ ۖ فَلَمَّا قُضِىَ وَلَّوْا۟ إِلَىٰ قَوْمِهِم مُّنذِرِينَ

"और याद करो ! जबके हम ने जिन्नो की एक जमाअत को तेरी तरफ मुतावज्जाह किया के वोह कुरान सुनें , बस जब (नबी के) पास पहुंच गए तो (एक दूसरे से) कहने लगे खामोश हो जाओ, फिर जब पड़ कर खतम हो गया तो अपनी कौम को खबरदार करने के लिए वापस लौट गए।"

قَالُوا۟ يَٰقَوْمَنَآ إِنَّا سَمِعْنَا كِتَٰبًا أُنزِلَ مِنۢ بَعْدِ مُوسَىٰ مُصَدِّقًا لِّمَا بَيْنَ يَدَيْهِ يَهْدِىٓ إِلَى ٱلْحَقِّ وَإِلَىٰ طَرِيقٍ مُّسْتَقِيمٍ

"कहने लगे ऐ हमारी कौम ! हम ने यकीनन वोह किताब सुनी जो मूसा (अलेहिस्सालाम) के नाजिल की गई है जो अपने से पहले किताबों को तस्दीक करने वाली है जो सच्चे दीन की और राह ए रास्त की तरफ रहनुमाई करती है।"

يَٰقَوْمَنَآ أَجِيبُوا۟ دَاعِىَ ٱللَّهِ وَءَامِنُوا۟ بِهِۦ يَغْفِرْ لَكُم مِّن ذُنُوبِكُمْ وَيُجِرْكُم مِّنْ عَذَابٍ أَلِيمٍ

"ऐ हमारी कौम ! अल्लाह ता'आला के बुलाने वाले का कहा मानो उस पर ईमान लाओ तो अल्लाह ता'आला तुम्हारे गुनाह बक्श देगा और तुम्हे अलमनाक अज़ाब से पनाह देगा।"  

[सूरह एहकाफ़ - 29 - 31]


अल्लाह की तरफ से जो पुकारने वाले है इसकी ना मानने वाले अल्लाह को अज़ीज़ नहीं कर सकते ना इसके सिवा अपना कोई और काराज़ और वाली पा सकते बल्कि ऐसे लोग खुली गुमराजी में हैं। 

तिर्मीज़ी की हदीस में है के इस मौके पर जिन्नात को नबी सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम ने सूरत उल रहमान पढ़ कर सुनाई थी जिसमे एक आयत, 

سَنَفْرُغُ لَكُمْ أَيُّهَ ٱلثَّقَلَانِ

(जिन्नो और इंसानों के गिरोहो) "अनकरीब हम तुम्हारी तरफ पूरी तरह मुतावज्जह हो जायेंगे।" 
[सूरह रहमान - 29]


अलगर्ज़ इंसानो और जिन्नो को इस आयत में नबीयो के इनमे से भेजने में बतौर खिताब के शामिल कर लिया है वरना रसूल सब इंसान ही होते हैं नबियो का काम यही रहा के वो अल्लाह की आयते सुनाए और कयामत के दिन से डराए। 

इसके जवाब में कहेंगे की हां हमे इकरार है तेरे रसूल हमारे पास आए और तेरा कलाम भी पोहचाया और इस दिन से भी मुतानबा कर दिया था। फिर अल्लाह ता'आला फरमाता है उन्होंने दुनिया की ज़िंदगी धोखे में गुजारी, रसूलो को झुठलाते रहे, मोजिज़ो की मुखालिफत करते रहे, दुनिया की आराईश पर जाम देते रह गए, शहूत परस्ती में पड़े रहे, कयामत के दिन अपनी जुबान से अपने कुफ्र का इकरार करेंगे के हां बेशक हमने नबीयो की नहीं मानी।  

अल्लाह दीन समझने की तोफीक दे।  


आपका दीनी भाई 
रुहानिश सलफी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

क्या आपको कोई संदेह/doubt/शक है? हमारे साथ व्हाट्सएप पर चैट करें।
अस्सलामु अलैकुम, हम आपकी किस तरह से मदद कर सकते हैं? ...
चैट शुरू करने के लिए यहाँ क्लिक करें।...