Musalman kise kehte hain?

Musalman kise kehte hain? | islam


मुसलमान किसे कहते हैं?


मुसलमान किसे कहते हैं जानने से पहले ये समझ लेते हैं कि 'मुस्लिम' शब्द का मतलब क्या है? 

मुस्लिम शब्द का मतलब है "फरमाबरदार" यानि जो अल्लाह का फरमाबरदार है, उसकी इताअत करने वाला है।

किसी मुस्लिम परिवार में पैदा होने से इस्लाम विरासत में मिलने से वो मुसलमान नहीं हो जाएगा, मुसलमान तो होगा पर सिर्फ क़ानूनी काग़ज़ात में या मुस्लिम नाम होने से वो मुसलमान कहलाएगा। असल मानी में मुसलमान वो तब बनेगा जब वो अपने दीन को जाने, इल्म हासिल करे, दीनी तालीमात ले और अमल करे।

आज के मुसलमानों ने 5 वक्त की नमाज या 30 दिन के रोज़े ज़कात या हज/उमरा को ही मुकम्मल दीन समझ लिया है जबकि ये पूरा दीन नहीं उसका हिस्सा है। खुदा की इबादत 24/7 करनी है, उठते,बैठते, चलते-फिरते। ये वो सब काम हैं जो अल्लाह का नेक बंदा करता है। 

हर एक वक्त हम अल्लाह के बंदे ही होते हैं सिर्फ नमाज़ पढ़ने या सारे रोज़े रखने से ही हम उसके फ़रमाबरदार नहीं हो जाते बल्कि उसकी फ़रमाबरदारी तो उमर भर की है, 24/7 करने वाले हर काम जो भी हम करते हैं हमें अल्लाह पूरी तरह से याद रखता है। 

नाकि वो जो हमारी नफ्स कहती है, मायने ये रखता है खुदा क्या कहता है, उसकी किताब में हमारे लिए क्या हुक्म है, जो कम हम कर रहे हैं उसकी हमें इजाजत है या नहीं?

कुरान में अल्लाह फरमाता है,

وَمَن لَّمْ يَحْكُم بِمَآ أَنزَلَ ٱللَّهُ فَأُو۟لَـٰٓئِكَ هُمُ ٱلْكَـٰفِرُونَ

"जो खुदा की उतरी हुई हिदायत के मुताबिक फैसला ना करे ऐसे लोग ही वास्तव में कुफ्र करने वाले हैं।" [कुरान 5:44]

जब अल्लाह ने फरमा दिया, "जो मेरी उतारी हुई हिदायत के मुताबिक नहीं चलता तो वो कुफ्र करने वाला है।" तो नफ्स, खानदान, रिश्तेदार, संस्कृति, मौलाना साहब, पीर साहब, क्या कह रहे हैं सवाल ही नहीं बनता। ख़ुदा क्या कहता है ये मायने रखता है। 

कोई भी बुरा माने मायने नहीं रखता।

एक मुस्लिम होने के नाते पहला ख्याल ये होना चाहिए खुदा क्या कहेगा, कहीं हम उसकी हिदायत या हुक्म की नाफरमानी तो नहीं कर रहे, हां ये कहने से मेरा अल्लाह तो मुझसे नाराज नहीं होगा?

हर मुसलमान जब कुछ भी करने से पहले ये सोचेगा या खुदा की बताई हुई हदों में रह कर अपने 24/7 करने वाले काम या जिंदगी गुज़ारेगा तब वो असल मायेन में मुसलमान कहलाएगा यानी "फरमाबरदार"। 


आपकी दीनी बहन 
ज़ेबा अल्वी 

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

क्या आपको कोई संदेह/doubt/शक है? हमारे साथ व्हाट्सएप पर चैट करें।
अस्सलामु अलैकुम, हम आपकी किस तरह से मदद कर सकते हैं? ...
चैट शुरू करने के लिए यहाँ क्लिक करें।...